Friday , 23 February 2018
Breaking News

ICC चैम्पियंस ट्रॉफी के सेमीफाइनल में पहुंचा भारत, दक्षिण अफ्रीका को 8 विकेट से हराया।


ICC चैम्पियंस ट्रॉफी के सेमीफाइनल में भारत ने अपनी जगह बना ली है। रविवार को खेले गए मैच में भारत ने साउथ अफ्रीका को 8 विकेट से हराया। अब भारत को सेमीफाइनल में बांग्लादेश से भिड़ना होगा।

मैच में टॉस जीतकर पहले बोलिंग करने उतरी टीम इंडिया ने अफ्रीकी टीम को 191 रन पर समेट दिया। इस लक्ष्य को भारतीय टीम ने 38 ओवर में ही पूरा कर लिया। युवराज सिंह ने छक्का जड़कर भारत को शानदार जीत दिलाई। भारत की ओर से शिखर धवन से सबसे ज्यादा 78 रन का योगदान दिया। धवन ने अपनी इस पारी में 12 चौके और 1 छक्का लगाया। शिखर के बाद कप्तान विराट कोहली ने नॉटआउट 76 रन बनाए। विराट ने इस पारी में 7 चौके और 1 छक्का जमाया। शिखर धवन और विराट कोहली के बीच दूसरे विकेट के 128 रन की साझेदारी हुई, जो भारत की जीत में निर्णायक साबित हुई। वहीं 28 रन देकर 2 विकेट लेने वाले तेजगेंदबाज जसप्रीत बुमराह को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

india win

वहीं टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए साउथ अफ्रीकी टीम भारत की शानदार बॉलिंग और शानदार फील्डिंग के सामने 44.3 ओवर में 191 रन पर ऑलआउट हो गई। अफ्रीकी टीम को डिकॉक और अमला ने शानदार ओपनिंग देते हुए पहले विकेट के लिए 105 बॉल पर 76 रन की पार्टनरशिप की। इसके बाद दूसरे विकेट के लिए डिकॉक और डिविलियर्स ने 40 रन जोड़े। दूसरा विकेट गिरते ही टीम लड़खड़ा गई और इसके बाद लगातार विकेट गिरने का सिलसिला शुरू हो गया। टीम के आखिरी के 8 बैट्समैन केवल 51 रन जोड़कर आउट हो गए। अफ्रीका के लिए क्विंटन डिकॉक ने 53, डुप्लेसी ने 36 और हाशिम अमला ने 35 रन बनाए। डुमिनी 20* रन बनाकर नॉटआउट रहे। भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार ने 2-2 विकेट लिए, वहीं पंड्या, अश्विन और जडेजा को 1-1 विकेट मिला। तीन बैट्समैन रनआउट हुए।

india vs south africa

टारगेट का पीछा करने उतरी भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और 5.3 ओवर में 23 रन के स्कोर पर रोहित शर्मा (12) आउट हो गए। वे मोर्ने मोर्केल की बॉल पर डिकॉक को कैच दे बैठे। दूसरे विकेट के लिए अफ्रीकी टीम को काफी इंतजार करना पड़ा। भारत का दूसरा विकेट 30.1 ओवर में शिखर धवन (78) के रूप में गिरा। जब इमरान ताहिर की बॉल पर उन्हें डुप्लेसी ने कैच कर लिया। इस वक्त टीम का स्कोर 151 रन था। आउट होने से पहले धवन ने कप्तान कोहली के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 148 बॉल पर 128 रन की पार्टनरशिप की। वहीं तीसरे विकेट के लिए विराट और युवराज के बीच 47 बॉल पर 42* रन की पार्टनरशिप हुई।

yuvaraj singh

इसी के साथ टीम इंडिया ने सेमीफाइनल में अपनी जगह बना ली है। अब टीम इंडिया का अगला मुकाबला बांग्लादेश से एजबेस्टन बर्मिंघम में 15 जून को होगा। हालांकि टीम इंडिया को पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच मैच के नजीजे से कोई खास प्रभाव नहीं पड़ेगा क्योंकि नेट रनरेट में टीम इंडिया बहुत आगे है। ऐसे में टीम इंडिया का पॉइंट्स टेबल में पहले स्थान पर बने रहना लगभग तय है।

About Sudhanshu Vishwakarma

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>