Friday , 23 February 2018
Breaking News

Jio फोन की प्री-बुकिंग शुरू… कैसे करें बुक और क्या हैं फीचर्स? यहां जानिए ।


721201731511PM_635_jio_phone

रिलायंस जियो यूजर्स के लिए खुशखबरी है। जियो फोन की प्री-बुकिंग आज शाम 5.30 बजे से शुरू हो गई है। कंपनी का टारगेट करीब 50 करोड़ फीचर फोन उपयोक्ताओं को ये फोन देना है। कंपनी ने हर सप्ताह 50 लाख जियोफोन का टारगेट तय किया है। इसके फोन को लेने के लिए कस्टमर्स को प्री-बुकिंग में 500 रुपये देने होंगे। बाद में फोन लेते समय 1000 रुपये देने होंगे। यानि कस्टमर्स को कुल मिलाकर 1500 रुपये दने होंगे। हालांकि कंपनी इन 1,500 रुपये को सिक्योरिटी डिपॉजिट बता रही है, जिसे कस्टमर्स तीन साल के बाद फोन को वापस करके ले सकते हैं.

jio-free-phone-1024x512

जो ग्राहक इसे लेने के इच्छुक हैं वो अपने शहर के रिलायंस डिजिटल स्टोर पर जाकर इसे बुक करा सकते है। कपंनी ने इसके लिए 700 शहरों के रिलायंस डिजिटल स्टोर पर व्यवस्था की है। साथ ही 10,772 जियो सेंटर्स भी बनाए हैं। इस फोन के ज़रिए कंपनी की कोशिश 2जी फीचर फोन यूज़र को अपने नेटवर्क से जोड़ने की है। कंपनी एक तरह से इस हैंडसेट को मुफ्त में दे रही है।

cheapest-4g-phone-on-the-planet

रिलायंस जियो ने अपनी वेबसाइट पर इस फोन की स्पेसिफिकेशन की जानकारी दी है। फिलहाल कंपनी ने हैंडसेट के स्टोरेज, माइक्रोएसडी कार्ड सपोर्ट, प्रोसेसर और हॉटस्पॉट फीचर की जानकारी दी है। एक सिम वाले जियोफोन में 2.4 इंच का QWVGA क्यूडब्ल्यूवीजीए (240×320 पिक्सल) डिस्प्ले है। इसमें 1.2 गीगाहर्ट्ज़ स्प्रेडट्रम SPRD 9820A/QC8905 डुअल कोर प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है। इसमें 400 जीपीयू इंटिग्रेटेड है। साथ में इसमें 512 एमबी रैम की रैम दी गई है। इसमें 4 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज है। इसमें आप 128 जीबी तक का माइक्रोएसडी कार्ड इस्तेमाल कर पाएंगे।

Jio-4G-VoLTEFeature-Phone

साथ ही इसके बैक में 2 मेगापिक्सल का कैमरा है। और फ्रंट पैनल पर वीजीए कैमरा है। JioPhone की बैटरी 2000 एमएएच की है। इसके बारे में 12 घंटे तक के टॉक टाइम और 15 दिन तक के स्टैंडबाय टाइम का दावा किया गया है। कनेक्टिविटी फीचर में 4जी Volte वीओएलटीई, ब्लूटूथ वी4.1, वाई-फाई, एनएफसी, एफएम रेडियो, जीपीएस और यूएसबी 2.0 सपोर्ट शामिल हैं। साथ ही जियोफोन में वॉयस एटैंच्ड जियो असिस्टेंट मौज़ूद है। इसकी मदद से आप ऐप खोल पाएंगे। गूगल पर सर्च कर सकेंगे। और बोलकर एसएमएस भी कंपोज कर पाएंगे। ये अंग्रेजी और हिंदी में काम करेगा। JioPhone का इस्तेमाल आप मीडिया प्रोजेक्शन के लिए कर सकते हैं। आप जियोमीडियाकेबल की मदद से फोन को टीवी से कनेक्ट कर पाएंगे। इसमें 22 भारतीय भाषाओं के लिए सपोर्ट मौज़ूद है।

jio-phone-5-30

फिलहाल, ये फोन सिर्फ ब्लैक रंग में उपलब्ध है। आपको रिटेल बॉक्स में फोन के अलावा हैंडसेट, बैटरी, चार्ज एडप्टर, क्विक सर्विस गाइड, वारंटी कार्ड और सिम कार्ड मिलेगा। जियो ब्रांड के पहले फोन में जियोसिनेमा, जियोम्यूजिक और जियोटीवी जैसे ऐप पहले से इंस्टॉल होंगे। इसके अलावा मैसेजिंग ऐप और सोशल नेटवर्किंग ऐप को भी मिलेंगे।

About Sudhanshu Vishwakarma

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>