Sunday , 20 May 2018
Breaking News

अब घर बैठे अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करें, यहां देखिए पूरा प्रोसेस।


भारत सरकार ने हर मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करना जरुरी कर दिया है। इसकी आखिरी तारीख 6 फरवरी 2018 है। अगर आपने अपना मोबाइल नंबर अब तक आधार से लिंक नहीं किया है तो आपका नंबर बंद हो सकता है।

2017_10image_15_20_397610000ad-ll

आपको अब घबराने की जरूरत नहीं है और ना ही अपने नेटवर्क ऑपरेटर के किसी स्टोर जाने की जरुरत है। अब आप बिना फिंगर प्रिंट के ही घर बैठे अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कर सकते है। 1 दिसंबर से ये प्रक्रिया और आसान हो गई है। अब आप वन लाइम पासवर्ड यानि ओटीपी के जरिए अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कर सकते है।

आइये जानते है कैसे-

सबसे पहले आप आधार कार्ड की वेबसिट UIDAI की वेबसाइट पर जाएं, जहां आपको कई ऑप्शन मिलेंगे। इनमे से आपको varify Email/ mobile number ऑप्शन दिखेगा, इस पर क़्लिक करें। इस पर क्लिक करते ही आप दूसरे पेज पर जाएंगे। यहां पर आपको आपना आधार नंबर, ईमेल एडरेस, मोबाइल नंबर और सिक्योरिटी कोड डालना होगा। इस पर क्लिक करें और गेट वन टाइम पासवर्ड पर कल्कि करें। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। इस ओटीपी को पेज पर नज़र आ रहे ओटीपी सेगमेंट में भरें और वैरिफाई बटन पर कल्कि करें।

aadhaar-card-mobile-number-linking-status1

ऐसा करते ही आपकी स्क्रीन पर कॉन्ग्रेचुलेशन का मैसेज आ जाएगा और रिवैरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

aadhaar-card-mobile-number-linking-status3

अब यहां पर सबसे बड़ी ध्यान रखने वाली बात ये है कि इस प्रोसेस के जरिए वो नंबर ही रिवैरिफाइ किए जा सकते है, जो आधार के डेटाबेस में पहले से ही सेव हैं। अगर आपका नंबर आधार के डेटाबेस में नहीं है। तो आपको अपने नजददीकी सर्विस प्रोवाइडर स्टोर पर पास जाकर मोबाइल को आधार से लिंक करना होगा।

About Sudhanshu Vishwakarma

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>